[Amazing] 10+ Chote business ideas in Hindi | 2021 कम पैसे में कौन सा बिजनेस करें

जब भी हम व्यापार के बारे में सोचते हैं तो सोचते हैं कि व्यापार करने में बहुत पैसा लगता है! लेकिन नहीं, आज हम आपको यहां कम कीमत में Chote business करने के सफल तरीका बताएंगे। बहुत सारे लोग हैं जो इस तरह से व्यापार करके बहुत पैसा कमा रहे हैं, यह बिल्कुल वर्तमान युग के व्यवसाय है। आज हम काम पैसे में लाभदायक लघु व्यवसाय ( Chote business ideas in Hindi ) करने के तरीके बताएंगे। आप अपनी पसंद, रुचि और कौशल के अनुसार इन छोटे व्यवसायों में से किसी एक को चुनकर कम पैसे में एक लाभदायक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Chote business ideas in Hindi
Chote business ideas in Hindi

2021 कम पैसे में कौन सा बिजनेस करें | Chote business ideas in Hindi

आइये पढ़ते हैं कम पैसे में शुरू होने वाले 11 आसान छोटे बिज़नेस जो आज के समय में काफी ट्रेंड कर रहे हैं और जिन्हे आप मामूली लागत से शुरू कर सकते हैं और प्रॉफिट कमा सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं Chote business ideas in Hindi ( छोटे बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी ) :

1. फ़ास्ट फूड मेक एंड डिलीवरी (Fast Food make and Delivery)

खाने-पीने के शौकीन हिंदुस्तानी का स्वाद अगर तृप्त कर सकते हैं, तो इस कारोबार में कोई कमी नहीं है। अगर आप कम पैसे में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपने घर से ही बिजनेस करें। इसके लिए सिर्फ एक रसोई और एक अच्छे रसोइये की आवश्यकता है।

खानपान व्यवसाय किसी भी अन्य व्यवसाय से अलग हैं। आप कल बहुत कम स्टार्ट अप लागत के साथ अपना घर-आधारित लघु व्यवसाय ( Chota business ) शुरू कर सकते हैं।

बिज़नेस चलने के बाद कुछ सेविंग करके आप अपनी पसंद का एक स्टोर बना कर और अपने बिज़नेस का विस्तार कर सकते हैं।

2. रॉ मार्केट होम डिलीवरी बिजनेस: (Raw Market Home Delivery Business )

लोगों की व्यस्तता दिनों दिन बढ़ती जा रही है। और इस व्यस्तता के साथ-साथ रॉ मार्केट होम डिलीवरी का कारोबार बढ़ रहा है। यह बिजनेस बहुत कम पैसों में शुरू किया जा सकता है।

रॉ मार्केट होम डिलीवरी बिजनेस के लिए सबसे पहले आपको कुछ क्षेत्रों का चयन करना होगा। आर्डर लेने के लिए आप फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ़ोन के जरिये ग्राहकों तक पहुंचाना आसान होगा।

अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए आप व्हाट्सप्प बिज़नेस ऐप या खुद की मोबाइल ऐप बना सकते हैं। मोबाइल ऐप के माध्यम से ग्राहक के आर्डर के अनुसार आप या आपका डिलीवरी बॉय ग्राहक को सामन पहुंचा सकता है।

3. रेल और हवाई जहाज की टिकट बुकिंग (Rail & Airline Ticket Booking) :

हालांकि ऑनलाइन टिकट खरीदने की सुविधा है, लेकिन यात्रियों को अक्सर टिकट मिलने में परेशानी होती है। लंबी दूरी की ट्रेन का रिजर्वेशन कराने के लिए यात्रियों को परेशान होना पड़ता है। और इसके लिए वे अक्सर बुकिंग एजेंटों पर निर्भर रहते हैं। इस बिजनेस को कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है।

आपको एजेंट बनने के लिए रेलवे या एविएशन अथॉरिटी को कुछ पैसे देने पड़ते हैं। आप विभिन्न टूर एंड ट्रेवेल ऑपरेटरों के साथ टाई-अप  कर सकते हैं नियमित व्यवसाय प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा, बहुत सी ऐसी कंपनी होती है जो टिकट बुकिंग के लिए एजेंट रखती है आप ऐसी प्राइवेट कंपनियों के साथ भी समझौते कर सकते हैं, ताकि आपको उस कंपनी के कर्मचारियों के लिए Office के काम के लिए बाहर जाने वाले Employee के लिए टिकट बुक करने की काम मिल जाए।

कई कंपनियों के कर्मचारियों को नियमित रूप से शहर या देश से बाहर जाने की आवश्यकता होती है और इस सेवा के लिए बाहरी एजेंटों पर निर्भर होकर इन टिकटों को बुक करने के लिए कोई विशिष्ट कर्मचारी नहीं होता है। इस व्यवसाय में लाभ कमाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कम समय में आवश्यक टिकट बुक करें। अगर आप ऐसा कर पाते हैं, तो आप पर खरीदार का भरोसा बढ़ जाएगा।

4. इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को छोटे और बड़े संगठनों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन की जिम्मेदारी दी जाती है। बहुत कम पैसों में यह बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

इस व्यवसाय के लिए कौशल, कड़ी मेहनत, दृढ़ता और संचार बनाने की क्षमता की आवश्यकता होती है। आपको काम के जरिए अपनी कंपनी को विश्वसनीय साबित करना होगा, तब आपको नई नौकरी मिलेगी।

आप पढ़ रहे हैं:  Chote business ideas in Hindi

छोटे आयोजनों से शुरू करें फिर धीरे-धीरे नए संपर्क बनाकर व्यवसाय को बढ़ाएं। पहचानें कि आप किस प्रकार के आयोजन के आयोजन में सबसे अधिक सहज महसूस करते हैं और तदनुसार संगठन से संपर्क करें। अनुभव और संचार में वृद्धि के रूप में नए प्रकार के आयोजनों में शामिल हों।

5. ब्लॉग लेखन (Blog Writing)

घर से बिजनेस करने का सबसे आसान तरीका है ब्लॉग लिखना। इस व्यवसाय ने पिछले एक दशक में पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल की है। इस बिजनेस के लिए आपको सबसे पहले अपनी पसंद का सब्जेक्ट चुनना होगा। ऐसे विषय चुनें जो समय के साथ अप्रचलित न हों। आपको विषय में ज्ञान और रुचि होनी चाहिए, अन्यथा लंबे समय तक जारी रखना संभव नहीं होगा।

साथ ही भाषा में महारत हासिल करने और लिखने की क्षमता भी। अंग्रेजी भाषा के माध्यम से स्वाभाविक रूप से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना संभव है, लेकिन अब क्षेत्रीय भाषा ब्लॉगों की मांग भी बढ़ रही है। बहुत से लोग अपनी मातृभाषा में ऑनलाइन पढ़ना पसंद करते हैं।

आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा होना चाहिए कि आप ब्लॉग के माध्यम से किन पाठकों तक पहुंचना चाहते हैं। ब्लॉग की भाषा का प्रकार और रचना शैली इस पर निर्भर करेगी। ऑनलाइन फ्री ब्लॉग बनाने के लिए विभिन्न गाइड आसानी से उपलब्ध हैं। आप इन्हें देखकर अपना ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं।

एक ब्लॉग बनाने के बाद, तय करें कि इससे पैसे कैसे कमाए और उस तरह के एक विज्ञापन कार्यक्रम के लिए साइन अप करें। यानी विज्ञापनदाता आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देंगे, बदले में आपको पैसे मिलेंगे। कमाई आपके ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक पर निर्भर करती है। नियमित रूप से लिखते रहें, अपने लेखन को सोशल मीडिया पर फैलाएं, पाठकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ेगी। और अगर पाठकों की संख्या बढ़ती है, तो विज्ञापनों से अधिक आय होगी।

आप पढ़ रहे हैं  Chote business ideas in Hindi

6.  सोशल मीडिया प्रबंधन (Social Media Management)

जैसे-जैसे सोशल मीडिया की लोकप्रियता बढ़ती है, विभिन्न कंपनियां ग्राहकों के साथ संवाद करने और विज्ञापन देने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया पर भरोसा कर रही हैं। और इस जॉब के लिए उन्हें ऐसे कुशल कामगारों की जरूरत है जो सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम जानते हों।

कई मामलों में कंपनियां पूर्णकालिक कर्मचारियों को काम पर रखे बिना इस नौकरी के लिए बाहरी एजेंसियों या कर्मचारियों पर भरोसा करती हैं। तो अगर आप इस नौकरी में पर्याप्त कौशल प्राप्त कर सकते हैं तो आप घर बैठे व्यापार करके कमा सकते हैं।

7.  वेब डिजाइनिंग (Web Designing)

इंटरनेट के प्रसार के साथ, डोमेन और होस्टिंग सेवाओं की मांग बढ़ रही है। वर्तमान में, बड़ी और छोटी लगभग सभी कंपनियों के लिए ऑनलाइन उपस्थिति लगभग अनिवार्य है। सभी को अपनी खुद की वेबसाइट बनानी होगी। वेबसाइट निर्माण से लेकर वेबसाइट डिजाइन तक, कंपनियां आमतौर पर बाहरी एजेंसियों पर भरोसा करती हैं। इस जॉब को बहुत आसानी से सीख कर और आप कम पूंजी में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

8. यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

ऑनलाइन व्यापार करने का एक और आसान तरीका एक YouTube चैनल है, जो एक सुखद विषय हो सकता है। खाना पकाने से लेकर यात्रा तक, संगीत से लेकर दैनिक ट्रिक्स तक, आप अपनी रुचि के किसी भी चीज़ के साथ एक YouTube चैनल खोल सकते हैं।

यदि पर्याप्त दर्शक आपका चैनल या अपलोड किए गए वीडियो देखते हैं और आपके वीडियो पर विज्ञापन चालू हो तो आपको विज्ञापन के लिए भुगतान किया जाएगा। हालांकि, वीडियो दृश्यों की संख्या बढ़ाने के लिए, आपको नियमित और फैंसी होने की आवश्यकता है। ताकि दर्शक अन्य चैनलों को छोड़कर आपका चैनल देखें। वीडियो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

Read more Chote business ideas in Hindi

9. आभूषण व्यवसाय (Jewellery Handicraft)

यदि आपके पास हस्तशिल्प और उद्योग में कौशल है, तो गहने बेचना कम पूंजी के साथ सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय में से एक है। आप इस Chote business ideas in Hindi के लिए विभिन्न आभूषण सामग्री को इकट्ठा करके अपने खुद के आधुनिक और आकर्षक गहने बना सकते हैं। इसके लिए जरूरत है रचनात्मक और अभिनव की। इस तरह बहुत कम लागत पर लाभदायक व्यवसाय करना संभव है।

आप गहने ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप इसे अपने परिचितों को बेचकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप विभिन्न मेलों और प्रदर्शनियों में भाग ले सकते हैं। यदि कीमत और आकर्षक डिजाइन आम जनता की पहुंच के भीतर है, तो इसे जल्दी से बेचा जाएगा।

10.  बेकरी (Bakery)

ताजा घर का बना केक, पेस्ट्री और कुकीज़ उच्च मांग में हैं। हलवाई की दुकान के बाहर घर में ओवन में बनी बेकरी के सामान का स्वाद ही अलग होता है। अगर आप अच्छे केक बना सकते हैं, नए स्वाद वाली कुकीज बना सकते हैं, जन्मदिन या शादी के केक को सजाना जानते हैं तो इस शौक को व्यवसाय में बदलना संभव है। बेकरी कम लागत में Chote business ideas लेकिन लाभ का व्यवसाय होगा।

विभिन्न त्योहारों के लिए अनुकूलित केक का जादू। आप इस व्यवसाय को इंटरनेट पर कर सकते हैं, और सामग्री को खरीदार के घर तक पहुंचाने की व्यवस्था कर सकते हैं।

11. फोटोग्राफी (Photography)

डिजिटल तकनीक के आगमन के साथ, फोटोग्राफी का व्यवसाय बहुत आसान और सुरक्षित हो गया है। अब स्टूडियो या डार्करूम की जरूरत नहीं है। यह बिजनेस तभी शुरू किया जा सकता है जब आपके पास एक अच्छा डीएसएलआर कैमरा और एक कंप्यूटर हो। शादियों से लेकर कॉरपोरेट इवेंट्स से लेकर किसी भी इवेंट तक फोटोग्राफी से अच्छी कमाई हो सकती है।

सबसे पहले आपको खरीदार की पसंद और मांग को समझना होगा और आपको उसके अनुसार तस्वीर लेनी होगी। व्यवसाय की शुरुआत में अपना पोर्टफोलियो बनाएं, व्यवसाय खोजना आसान होगा। अपनी खुद की वेबसाइट होने से खरीदार तक पहुंचना बहुत आसान हो जाता है। यदि आप एक छोटे से कार्यक्रम से शुरू करते हैं, तो आप धीरे-धीरे विभिन्न कंपनियों के उत्पादों या मॉडल शूट के लिए कॉल प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion :

इन 11 Chote business ideas in Hindi के अलावा भी कम पैसे में बिजनेस करने के कई आसान तरीके हैं जो बिना इन्वेस्टमेंट के या थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके शुरू किय जा सकते हैं। business ideas के लिए अपने चारों ओर देखें, लोगों की जरूरतों को समझने की कोशिश करें, सोचें कि लोग पैसे के बदले में कौन सी सेवाएं खरीदने में रुचि रखते हैं और आपको उनकी जरूत के हिसाब से बिज़नेस शुरू करने के लिए कौन सी skill की आवश्यकता है।

रुचि, कौशल और नवीन सोच ही हर छोटे और बड़े व्यवसाय ( Chote bade Business ) की सफलता की कुंजी है।

यहाँ दिए गए Chote business ideas in Hindi में से कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले उस विषय के बारे में अछि तरह जानकारों हासिल के ले और जरुरी स्किल को शिकणे के बाद ही उस business को करने का विचार करें। आप किसी भी बिज़नेस के बारे में विस्तार में जानना चाहते हैं तो कमेंट करके हमे बताएं हम आपके लिए जानकारी उपलभ्ध कराएंगे। आपको कोण सा Chota business ideas अच्छा लगा जरुर बताएं।

धन्यवाद!

यह भी पढ़ें :

Advertisement